Type Here to Get Search Results !

सपने देखने वाला व्यक्ति Hindi kahaniya Jo Jivan Badala De




बहुत समय पहले की बात हैं, एक व्यक्ति था जो बेहद आलसी और साथ ही साथ गरीब भी था । वह कुछ भी मेहनत नहीं करना चाहता था । लेकिन अमीर बनने काq सपना देखता रहता था । वह भिक्षा मांगकर अपना गुजारा करता था ।


एक सुबह उसे भिक्षा के रूप में दूध से भरा एक घड़ा मिला । वह बहुत प्रसन्न हुआ और दूध का घड़ा लेकर घर चला गया ।


उसने दूध को उबाला, उसमें से कुछ दूध पिया और बचा हुआ दूध, एक बर्तन में डाल दिया । दूध को दही में बदलने के लिए उसने बर्तन में थोड़ा सा दही डाला । इसके बाद वह सोने के लिए लेट गया ।  वह सोते समय दही के बर्तन के बारे में सोचने लगा ।  उसने सोचा; " सुबह तक दूध दही बन जायेगा । मैं दही को मथकर उससे मक्खन बना लूंगा । फिर मक्खन को गर्म करके उससे घी बना लूंगा । फिर घी को बाजार में जाकर उसे बेच दूँगा और कुछ पैसे कमा लूंगा । उस पैसे से मैं एक मुर्गी खरीदूंगा । मुर्गी अंडे देगी, उन अंडो से बहुत सारे मुर्गे मुर्गी पैदा होंगे । फिर ये मुर्गियां सैकड़ों अंडे देगी और मेरे पास जल्द ही एक पोल्ट्री फार्म होगा । " वह कल्पना में डूबा रहा । फिर उसने सोचा, " मैं सारी मुर्गियां बेच दूंगा और फिर कुछ गाय भैंस खरीद लूंगा और दूध की डेयरी खोल दूंगा । शहर के सभी लोग मुझसे दूध खरीदने आएंगे और मैं बहुत जल्दी ही अमीर हो जाऊंगा । फिर में अमीर परिवार की खूबसूरत लड़की से शादी कर कर लूंगा । फिर मेरा एक सुंदर सा बेटा होगा । अगर वह कोई शरारत करेगा तो मुझे बहुत गुस्सा आएगा और उसे सबक सिखाने के लिए मैं उसे डंडे से ऐसे मारूंगा । "


यह सोचने के दौरान उसने बिस्तर के बगल में पड़ा डंडा उठाया और मारने का नाटक करने लगा । यही डंडा उसके दूध के बर्तन में लग गया और दूध का बर्तन टूट गया, इससे सारा दूध जमीन पर फैल गया ।  बर्तन की आवाज सुनकर उस आदमी की नींद उड़ गई । फैला हुआ दूध देखकर उसने अपना सिर पकड़ लिया ।  शिक्षा दोस्तों सपने देखो, लेकिन खाली सपने देखने से कुछ नहीं होगा । हमें कड़ी मेहनत करनी होगी । कुछ भी जिंदगी में आसानी से नहीं मिलता हैं । हमारी जिंदगी को बेहतरीन बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी । क्योंकि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है ।  अगर आप केवल सपने ही देखते रहते हैं उनको साकार करने के लिए कोई कदम नहीं उठाते हैं, तो ऐसा करके आप खुद को धोखा दे रहे हैं । इसलिए पहले खुद का 100 दीजिए, फिर सफलता खुद आपके कदम चूमने आएगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.